सुविचार प्रेम एक ऐसा अनुभव है जो मनुष्य को कभी हारने नहीं देता, और घृणा ऐसा अनुभव है जो इंसान को कभी जीतने नहीं देता।



भारत यात्रा की पहली

ग्राउंड रिपोर्ट असम से।

जाने-माने पत्रकार मार्क टली का चुनावी विश्लेषण।

पेज 4 पर

भास्कर में महिला पाठकों के लिए और ज्यादा जगह

आज अभिव्यक्ति पेज पर विशेष कॉलम ‘अस्तित्व’ में पढ़िए-

चुप्पियों के दायरे और शर्म-ओ-हया से दबी जाती औरतें

 ब्रीफ

तुसाद म्यूजियम में दीपिका अपना पुतला देखने पहुंचीं

नई दिल्ली| मैडम तुसाद वैक्स म्यूजियम में दीपिका पादुकोण का वैक्स स्टेच्यू लग गया है। दीपिका पति रणवीर सिंह व मां उज्जवला पादुकोण और पिता प्रकाश पादुकोण के साथ पुतला देखने पहुंची। दीपिका ने कहा, लोग मेरी प्रतिमा देखेंगे तो याद करेंगे कि यह उस इंसान की प्रतिमा है जिसने समाज में कुछ चेंज लाने की कोशिश की।

पेट्रोल का दाम बढ़ा, डीजल थोड़ा सस्ता हो गया

नई दिल्ली| तेल कंपनियों ने गुरुवार को पेट्रोल के दामों में बढ़ोतरी की है। वहीं डीजल के दाम घटा दिए हैं। अब दिल्ली में पेट्रोल सात पैसे महंगा होकर 72.48 रु. प्रति लीटर बिक रहा है। वहीं डीजल के दाम 5 पैसे प्रति लीटर घटाए गए हैं। दिल्ली में डीजल का भाव 67.32 रु. लीटर था।

कांग्रेस प्रवक्ता टाॅम वडक्कन भाजपा में शामिल

नई दिल्ली|गांधी परिवार के करीबी केरल में कांग्रेस के बड़े नेता टॉम वडक्कन भाजपा में शामिल हाे गए। वडक्कन ने कांग्रेस की नीतियों से परेशान होने की बात कहकर भाजपा का दामन थामा है। वह कांग्रेस के प्रवक्ता भी रह चुके हैं। उन्हें सोनिया गांधी का करीबी भी माना जाता है। रविशंकर प्रसाद ने अाैपचारिक ताैर पर सदस्यता दिलाई।

हिंदी साहित्यकार लीलाधर जगूड़ी को व्यास सम्मान

नई दिल्ली| हिंदी साहित्यकार लीलाधर जगूड़ी को काव्य संग्रह ‘जितने लोग उतने प्रेम’ के लिए 2018 का व्यास सम्मान दिया जाएगा। डाॅ. विश्वनाथ प्रसाद तिवारी की अध्यक्षता में 5 सदस्यीय समिति ने जगूड़ी के काव्य संग्रह का चयन किया। बिड़ला फाउंडेशन के इस पुरस्कार में 4 लाख रु. और प्रशस्ति पत्र मिलेगा।

नई दिल्ली, शुक्रवार 15 मार्च, 2019

रफाल विवाद: पुनर्विचार याचिकाओं पर सुनवाई होगी या नहीं? सुप्रीम कोर्ट में फैसला सुरक्षित

चोरी के दस्तावेज में रफाल की कीमत, जो सुरक्षा को खतरा है

-अटाॅर्नी जनरल केके वेणुगोपाल

याचिकाकर्ताओं ने तर्क दिया- जो पब्लिक डोमेन में, वो सीक्रेट कैसे

भास्कर न्यूज | नई दिल्ली

रफाल मामले में सुप्रीम कोर्ट में दायर पुनर्विचार याचिकाओं पर फैसला गुरुवार को सुरक्षित रख लिया गया। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस केएम जोसेफ की बेंच ने कहा- ‘जल्द ही सुनवाई पर फैसला होगा’ इससे पहले सरकार ने कहा कि चोरी के दस्तावेज में रफाल की कीमतें दर्ज हैं। इनके सामने आने से देश की सुरक्षा को खतरा होगा। इसलिए सुनवाई न की जाए। दूसरी ओर याचिकाकर्ता प्रशांत भूषण ने कहा कि दस्तावेज सरकार ने खुद ही लीक कराए हैं। चोरी नहीं किए गए।

  सरकार बोली- सीएजी रिपोर्ट दायर करने में चूक हुई, तीन पेज गायब थे

वेणुगोपाल: सीएजी रिपोर्ट दायर करने में चूक हुई। रिपोर्ट में 3 पेज गायब थे। इन्हें रिकॉर्ड पर लिया जाए।

चीफ जस्टिस: आपने(सरकार) दस्तावेजों पर विशेषाधिकार का दावा किस अाधार पर किया है?

जस्टिस कौल: जिन दस्तावेज पर विशेषाधिकार का दावा है, वे तो कोर्ट में पेश किए जा चुके हैं।

वेणुगोपाल: दस्तावेज चोरी करके पेश किए गए।

जस्टिस जोसेफ: आरटीआई कानून पास होने से सूचना जगत में संपूर्ण क्रांति आई। हमें फिर से उस स्थिति में नहीं लौटना चाहिए। सूचनाएं सार्वजनिक करने में दिक्कत क्या है?

अटार्नी जनरल: चोरी के दस्तावेज में रफाल की कीमत दर्ज है। इन्हें सार्वजनिक करना दो देशों के बीच हुए सौदे की शर्तों का उल्लंघन है।

एमएल शर्मा: दस्तावेज गोपनीय है तो सरकार ने अभी तक केस क्यों नहीं दर्ज कराया?

अटार्नी जनरल: अभी आंतरिक जांच चल रही है।

जस्टिस जोसेफ: क्या अदालत सरकार के विशेषाधिकार के दावों को तय करने के लिए दस्तावेज की भी जांच नहीं सकती?

अटार्नी जनरल: फ्रांस सरकार ने रफाल की कीमत उजागर नहीं करने की शर्त रखी थी।

जस्टिस जोसेफ: क्या यह हलफनामे में कहा है?

अटार्नी जनरल: नहीं, लेकिन हम विशेषाधिकार का दावा करते हैं।

चीफ जस्टिस: याचिकर्ता बताएं कि क्या वह सरकार के हलफनामे से सहमत हैं?

प्रशांत भूषण: नहीं। दस्तावेज पहले से पब्लिक डोमेन में हैं, फिर सीक्रेट कैसे हो सकते हैं। यह सब दोषियों को बचाने के लिए किया जा रहा है।

अरुण शौरी: मैं अटार्नी जनरल का धन्यवाद देना चाहता हू कि उन्होंने हमारे द्वारा दायर दस्तावेज के असली होने का प्रमाण दे दिया। उन्होंने कोर्ट के समक्ष कहा है ये दस्तावेज रक्षा मंत्रालय के दस्तावेजों की फोटोकॉपी हैंं। इसके बाद कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया।

सुप्रीम कोर्ट में दोपहर 3 बजे सुनवाई शुरू हुई। सरकार की ओर से अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल पेश हुए। दूसरी ओर, याचिकाकर्ता प्रशांत भूषण, अरुण शौरी और एमएल शर्मा ने दलीलें रखीं। पढ़िए पूरी बहस…

कुल पृष्ठ 14|

मूल्य Rs. 5.00 | वर्ष 12, अंक 250

आप पढ़ रहे हैं देश का सबसे विश्वसनीय और नंबर 1 अखबार

फाल्गुन, शुक्ल पक्ष नवमी-2075

सरकार ने खुद दस्तावेज लीक किए, चोरी नहीं हुए

-प्रशांत भूषण, याचिकाकर्ता

21 दल सुप्रीम कोर्ट पहुंचे, 50% वोटों का वीवीपैट से मिलान करने की मांग

नई दिल्ली | आम चुनाव से पहले इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) का जिन्न एक बार फिर बाहर आया है। करीब 21 विपक्षी दलों ने चुनाव परिणाम से पहले ईवीएम के 50 प्रतिशत मतों का मिलान वोटर्स वेरिफाइड पेपर्स ट्रेल (वीवीपैट) पर्ची से कराए जाने को लेकर सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दी है। तेलुगू देशम, आम आदमी पार्टी, कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस, वाम दल, सपा, बसपा सहित 21 विपक्षी दलों के प्रमुख नेताओं ने गुरुवार को शीर्ष अदालत का दरवाजा खटखटाया। याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई होगी।

आप से गठबंधन पर िदल्ली कांग्रेस में दो फाड़

िदल्ली कांग्रेस गठबंधन के खिलाफ, सर्वे करा रहे हैं मुझे तो बताएं: शीला

दिल्ली में आप से गठबंधन के मुद्दे पर नया विवाद खड़ा हो गया। शीला दीक्षित के गठबंधन से इनकार के बाद शक्ति एप पर प्रदेश प्रभारी पीसी चाको के कार्यकर्ताओं से रायशुमारी की बात सामने आई तो कांग्रेस नेता आपस में ही उलझ गए।

गठबंधन न करने पर राहुल गांधी सहमति जता चुके हैं। पीसी को रायशुमारी से पहले कम से कम मुझे तो बताना चाहिए था। शीला दीक्षित, प्रदेशाध्यक्ष

महत्वपूर्ण फैसलों पर कार्यकर्ताओं की राय लेनी पड़ती है। जल्द ही सबका मत सामने आ जाएगा। आखिरी फैसला राहुलजी करेंगे। पीसी चाको,प्रदेश प्रभारी

भारत की हिंदी की सबसे बड़ी वेबसाइट बनी DainikBhaskar.com

भास्कर न्यूज | नई दिल्ली

दैनिक भास्कर समूह की न्यूज वेबसाइट DainikBhaskar.com देश में हिंदी की सबसे बड़ी वेबसाइट बन गई है। वेबसाइट्स के पेज व्यूज और यूनीक विजिटर्स मापने वाली अंतरराष्ट्रीय संस्था कॉमस्कोर ने 3 करोड़ 35 लाख यूनीक विजिटर्स के साथ दैनिक भास्कर डॉट कॉम को देश की नंबर-1 वेबसाइट प्रमाणित किया है। हिंदी की शीर्ष 10 वेबसाइट्स में तीन टीवी चैनलों की वेबसाइट्स आजतक, एनडीटीवी खबर और न्यूज-18 हिंदी शामिल हैं। इसके अलावा दैनिक जागरण, अमर उजाला, जनसत्ता, नवभारत टाइम्स, पत्रिका और दैनिक हिंदुस्तान जैसे 6 अन्य हिंदी अखबारों की वेबसाइट्स भी शामिल हैं। इन सभी को पीछे छोड़ते हुए भास्कर डॉट कॉम ने पहला स्थान हासिल किया है।

भास्कर समूह खबरों की विश्वसनीयता के साथ पाठकों की जिंदगी का अहम हिस्सा बनने को प्राथमिकता देता है। इसके साथ नॉलेज और आइडिया बेस्ड जर्नलिज्म के जरिए भास्कर अपने पाठकों को सबसे आगे रखने के लिए प्रतिबद्ध है।

कांग्रेस कंफ्यूज स्थिति में है। दाहिने हाथ को पता नहीं है कि बायां क्या कर रहा है। कांग्रेस को संजीदगी दिखानी चाहिए। संजय सिंह, आप

12 राज्य | 65 संस्करण

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


New Delhi News – good thought is an experience that never gives up to human beings and hatred is an experience that never gives a person any chance to win