न्यूजीलैंड के किसान भेड़ों को हांकने और चारा-पानी पता लगाने में ड्रोन का कर रहे इस्तेमाल


लाइफस्टाइल डेस्क. न्यूजीलैंड के किसान ड्रोन का इस्तेमाल भेड़ों को हांकने और उन्हें कंट्रोल करने में कर रहे हैं। उड़ने के दौरान ड्रोन कुत्ते के भौंकने की तरह की आवाज निकालता है जिससे भेड़ उससे दूर हटने लगती हैं और यह उन्हें एक दिशा में ले जाता है। धीरे-धीरे यहां के किसानों में इसका इस्तेमाल बढ़ रहा है। इसकी कीमत 3.80 लाख रुपए है।

  1. ड्रोन स्पेशलिस्ट एडम केर के मुताबिक, पिछले दो सालों से यहां के किसान इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। ड्रोन की मदद से यहां भेड़ों के लिए भोजन और पानी का पता लगाने का काम भी किया जा रहा है। खासकर सर्दी के दिनों में किसान ऊंचाई पर एक जगह बैठकर ही इन्हें चराने और हांकने का काम कर सकता है।

  2. भेड़ पालन करने वाले कोरे लेम्बेथ के मुताबिक, ड्रोन के कारण काम काफी आसान हो गया है। इसे चलाना बेहद आसान है। इसमें मौजूद रिकॉर्डिंग मेरे पालतू कुत्ते की है। जिसकी आवाज को मैंने फोन की मदद से रिकॉर्ड किया और ड्रोन से कनेक्ट किया।

  3. कोरे लेम्बेथ का कहना है कि ड्रोन को मेविक एंटरप्राइज फर्म ने तैयार किया है। इसकी सबसे अच्छी खासियत है जूम फीचर, जिसकी की मदद से ड्रोन के ऊंचाई पर होने के बाद भी भेड़ों को करीब से मॉनिटर किया जा सकता है। इस कारण मुझे चलकर नहीं जाना पड़ता।

    ''

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      New Zealand farmers using drones for herding sheep that barks like dogs