गूगल मैप पर करें सड़क दुर्घटना और ओवरस्पीडिंग की रिपोर्ट, कंपनी दे रही नई सुविधा


गैजेट डेस्क. गूगल मैप नेवीगेशन का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स रास्तें में होने वाले सड़क हादसे और ओवरस्पीडिंग की रिपोर्ट भी कर सकेंगे। गूगल ने यह फीचर नेवीगेशन ऐप वेज़ के स्पीड ट्रैप और एक्सीडेंट रिपोर्टिंग ऑप्शन से इंस्पायर्ड होकर बनाया है। शुरुआती तौर पर यह फीचर सिर्फ एंड्रॉयड यूजर ही इस्तेमाल कर सकेंगे लेकिन जल्द ही इसे आईफोन यूजर्स के लिए भी उपलब्ध कराया जाएगा।

basdbsadsakjd

  1. रिपोर्ट के अनुसार सड़क दुर्घटना और ओवरस्पीडिंग की रिपोर्ट करने का यह फीचर दुनियाभर के सभी एंड्रॉयड यूजर्स को उपलब्ध कराया जा रहा है।

  2. इस फीचर में खासतौर पर ‘Add a report’ फंक्शन दिया जाएगा, जो यूजर को गूगल मैप नेवीगेशन का इस्तेमाल करने के दौरान दुर्घटना और तेज गति का रिपोर्ट करने की सुविधा देगा।

  3. इसे वेज़ ऐप की तरह ही इस्तेमाल किया जा सकता है। गूगल मैप नेवीगेशन के इस्तेमाल के दौरान ‘Add a report’ऑप्शन पर क्लिक करने पर होगा, जिसे नेवीगेशन स्क्रीन पर दी रिपोर्ट बटन के द्वारा खोला जा सकेगा। रिपोर्ट बटन ऑडियो और मैग्नीफाइंग ग्लास बटन के नीचे दी गई है।

  4. एक बार ‘Add a report’ ऑप्शन पर क्लिक कर यूजर सीधे गूगल से एक्सीडेंट और ओवरस्पीडिंग की रिपोर्ट कर पाएंगे।

  5. गूगल बाकी यूजर्स के द्वारा की गई रिपोर्ट का आंकड़ा भी दर्शाएगा, जिससे यूजर यह तय कर सकेगा कि उसे वह रास्ते का चुनाना चाहिए या नहीं।

  6. सबसे खास बात यह फीचर गूगल मैप पर नेवीगेशन शुरू करते ही दिखाई देगा। इसके माध्यन से यूजर न सिर्फ सड़क दुर्घटना और ओवर स्पीडिंग की रिपोर्ट नहीं बल्कि ट्रैफिक जाम और सड़क बंद होने की सूचना भी दे पाएंगे।

  7. हालांकि गूगल ने इस फीचर को लेकर कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया है, न ही यह बताया है कि इसे कैसे इस्तेमाल किया जाएगा।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      google maps rolling out features to report accidents and overspeeding